गेम-चेंजिंग: द हिस्ट्री एंड एवोल्यूशन ऑफ एस्पोर्ट्स

विषयसूची

इन वर्षों में, इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स (जिसे एस्पोर्ट्स के रूप में भी जाना जाता है) पारंपरिक खेल, मनोरंजन और जुआ उद्योगों के एक प्रमुख विघटनकर्ता के रूप में विकसित हुए हैं। 2021 में, वैश्विक एस्पोर्ट्स बाजार का मूल्य केवल 1.08 बिलियन (पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 50% वृद्धि) से अधिक था और तकनीकी और सामाजिक विकास के साथ-साथ बढ़ना जारी है।

और, जुआ उद्योग के भीतर रुचि बढ़ी है, आने वाले वर्षों में Esports मैचों पर कुल राशि बढ़कर 16 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम एस्पोर्ट्स के इतिहास पर एक संक्षिप्त नज़र डालते हैं, प्रतिस्पर्धी हलकों में उनकी उल्कापिंड वृद्धि, उन्हें चलाने वाली जनसांख्यिकी, और इस बढ़ती घटना के लिए भविष्य क्या है।

FUN88 पर जाएं और असली पैसे वाले कैसिनो गेम खेलें

एस्पोर्ट्स क्या हैं?

मूल रूप से, एस्पोर्ट्स एक प्रकार का टूर्नामेंट है जिसमें पेशेवर गेमर्स व्यक्तिगत रूप से या टीमों में प्रतिस्पर्धा करते हैं। जबकि संगठित मल्टीप्लेयर वीडियो गेम प्रतियोगिताएं दशकों से किसी न किसी रूप में मौजूद हैं, वे गेमप्ले, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, इंटरैक्टिव गेमिंग और संगठनात्मक खेल में पर्याप्त प्रगति के कारण मुख्यधारा में आ गए हैं। और लोकप्रियता में इस वृद्धि के साथ, निवेश ने सूट का पालन किया है।

आज विभिन्न प्रकार के एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • हेलो, कॉल ऑफ़ ड्यूटी, फ़ोर्टनाइट और एपेक्स लेजेंड्स जैसे फ़र्स्ट-पर्सन शूटर्स (FPS) इवेंट।
  • फीफा, प्रो इवो सॉकर, मैडेन और NBA2K जैसे खेल खेल कार्यक्रम।
  • मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरेना (MOBA) इवेंट्स जैसे Dota 2 और लीग ऑफ लीजेंड्स।
  • स्ट्रीट फाइटर, मॉर्टल कोम्बैट और सुपर स्मैश ब्रदर्स जैसे गेम के साथ फाइटर गेम इवेंट।
  • ताश के खेल और वास्तविक समय की रणनीति के खेल सहित अन्य कार्यक्रम।

Esports का एक संक्षिप्त इतिहास

पहला वीडियो गेम टूर्नामेंट

1990 में आयोजित निंटेंडो वर्ल्ड चैंपियनशिप, पहली बड़ी वीडियो गेम घटना थी, जहां सुपर मारियो ब्रदर्स, टेट्रिस और रेड रेसर्स में हजारों गेमर्स ने उच्च स्कोर के लिए प्रतिस्पर्धा की थी। जबकि प्रस्ताव पर $10,000 पुरस्कार राशि आज की बड़ी जीत की तुलना में नहीं है, यह अपनी तरह का पहला था और आने वाली बहुत बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए आधार तैयार किया।

मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम

जबकि शुरुआती टूर्नामेंट केवल उच्च स्कोर पर आधारित थे, मल्टीप्लेयर गेम ने खिलाड़ियों को वास्तविक समय में सीधे एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया – कैपकॉम के स्ट्रीट फाइटर ने प्रतिस्पर्धी लड़ाई शैली को आगे बढ़ाया। इसके बाद 1996 में कल्ट क्लासिक एफपीएस टाइटन, डूम आया, जो पहला ऑनलाइन मल्टीप्लेयर शूटिंग गेम था, जिसके बाद क्वेक आया; और 2000 के दशक के प्रारंभ तक, हेलो और कॉल ऑफ़ ड्यूटी जैसे खेल आकस्मिक और प्रतिस्पर्धी दोनों ही रूपों में दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक थे।

प्रमुख लीग जा रहे हैं

2002 में, MLG (मेजर लीग गेमिंग) ने खेल शैलियों की एक श्रृंखला के लिए भारी विपणन टूर्नामेंट की मेजबानी करना शुरू किया, और 2006 में वे पहली बार टेलीविज़न वीडियो गेम लीग बन गए। पारंपरिक खेलों की तरह, प्रतिद्वंद्विता का गठन किया गया, कहानी तैयार की गई और टीमों ने अपने समर्थक आधार में वृद्धि की।

इसी तरह की वृद्धि एशिया में भी हो रही थी, एक रणनीति खेल के साथ, स्टारक्राफ्ट (1998 में प्रकाशित) अपने आप में एक प्रतिस्पर्धी दृश्य बन गया। ठीक अमेरिका की तरह, पेशेवर टीमों और खिलाड़ियों ने अमल में लाना शुरू कर दिया, और उनके कॉर्पोरेट प्रायोजन, प्रचार साझेदारी और पूर्णकालिक प्रतिस्पर्धी गेमर्स की अवधारणा सामान्य हो गई।

स्ट्रीमिंग

स्ट्रीमिंग के उदय ने विकास Esports को गति दी, जिसके परिणामस्वरूप प्रशंसकों और दर्शकों के लिए अधिक विकल्प और आसान पहुंच हो गई। इसने कंटेंट क्रिएटर्स और पेशेवर गेमर्स को व्यापक प्लेटफॉर्म के भीतर अपने चैनल भी दिए, जिसका अर्थ है कि वे मीडिया भागीदारों और टेलीविजन निर्माताओं पर निर्भर हुए बिना अपने प्रशंसकों के लिए सीधे कंटेंट बना सकते हैं।

सीधे स्ट्रीमिंग के विकास के परिणामस्वरूप विभिन्न शैलियों (सिर्फ खेल या एफपीएस नहीं) में प्रतियोगिताओं का विकास हुआ, और खेलों में प्रतिस्पर्धी सूक्ष्म-समुदाय उत्पन्न हुए जो अन्यथा अस्पष्टता के लिए छोड़ दिए जाते।

डेवलपर्स भागीदार बनते हैं

कोरिया में स्टारक्राफ्ट लीग की सफलता के साथ-साथ एमएलजी के अपने टूर्नामेंटों ने वीडियो गेम डेवलपर्स को दिखाया कि जब उनके गेम बनाने की बात आती है तो टैप करने के लिए पर्याप्त बाजार था। नतीजतन, कॉल ऑफ ड्यूटी और हेलो जैसे भारी हिटर्स ने अपने खुदरा रिलीज के भीतर रैंक सिस्टम, लीडरबोर्ड और अन्य के साथ विशिष्ट प्रतिस्पर्धी गेम-प्रकार पेश करना शुरू कर दिया। इसने न केवल आकस्मिक खिलाड़ियों के लिए दांव बढ़ाया, बल्कि इसने स्ट्रीमर्स को चढ़ने और जीतने के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी मंच भी दिया।

जब आप यहां खेलते हैं तो कैसीनो गेम के कई सीज़न का अनुभव करें!

FUN88 पर पूरा मज़ा!

ऑनलाइन कैसीनो के बारे में और लेख पढ़ें